हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

सेहतराग टीम

कोरोना के खौफ से इस समय पूरी दुनिया डरी हुई है। जहां एक तरफ लोग घरों में रहकर इसके चैन को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग और वैज्ञानिक इसके इलाज के लिए दवा और वैक्सिन बनाने में लगे है। लेकिन अभी तक इसमें सफलता नहीं मिल पाई है। हालांकि पूरे विश्व की स्वास्थ्य विभाग लगातार ट्रायल करने में जुटी है। अभी तकरीबन 100 से ज्यादा ट्रायल चल रहे हैं, उनमें से दो मनुष्यों पर भी ट्रायल चल रहा है। इसी बीच हेल्द एक्पर्ट्स ने गंभीर सवाल उठाया है, "अगर कोविड-19 का कभी वैक्सीन नहीं मिल सका, तो क्या होगा?" कई सालों की रिसर्च के बावजूद हमारे पास आज भी HIV और यहां तक कि डेंगू जैसी बीमारियों के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

कोरोना वायरस पिछले 5-6 महीनों में पूरी दुनिया में 35 लाख 26 हज़ार से ज़्यादा लोगों को अपना शिकार बना चुका है, वहीं, करीब दो लाख 50 हज़ाप लोगों की संक्रमण के चलते जान जा चुकी है। जिसकी वजह से करीब पूरी दुनिया में लॉकडाउन की स्थिति है। लोग अपने-अपने घरों में बंद रहने को मजबूर हैं। ऐसे में सभी लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार है। अभी तक कई ऐसे ट्रायल हुए जिससे लोगों की उम्मीदें बढ़ीं और फिर वो असफल भी हुए।  

HIV और डेंगू की वैक्सीन आज भी नहीं

करीब 4 दशक और 3.2 करोड़ मौतों के बाद, आज भी दुनिया भर के लोग एचआईवी की वैक्सीन का इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे ही WHO के आंकड़ों के मुताबिक डेंगू हर साल कम से कम चार लाख लोगों को संक्रमित करता है, लेकिन कई सालों की रिसर्च के बात आज भी वैज्ञानिकों के पास इसकी वैक्सीन नहीं है। 

लंदन के इम्पीरियल कॉलेज के प्रोफेसर, डॉ. डेविड नाबार्रो का कहना है, " आज ऐसे कुछ वायरस हैं जिनके लिए वैक्सीन नहीं है। इसलिए कोरोना वायरस की वैक्सीन के बारे में भी कुछ कहा नहीं जा सकता। अगर इसकी वैक्सीन आ भी जाती है, तो इसका पता नहीं कि वो कितनी कारगर और सुरक्षित साबित हो पाएगी।"

नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिज़ीज़ के डायरेक्टर डॉ. एंथनी फॉकी के अनुसार वैक्सीन अगले 12 से 18 महीनों के अंदर तैयार हो सकती है। वहीं, हूस्टन के बेयलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के डीन डॉ. पीटर होटेज़ के अनुसार, "अभी तक एक साल या 18 महिनों में कोई भी वैक्सीन तैयार नहीं हुआ है।"

 

इसे भी पढ़ें-

वैज्ञानिकों ने तैयार की स्वदेशी कोविड-19 जांच किट, जानिए इसके बारे में...

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।